loader
चुनावी जंग में उतरे 3  लालों के 13 लाल,  खूब मचेगी धमाल

चुनावी जंग में उतरे 3 लालों के 13 लाल, खूब मचेगी धमाल

हरियाणा के तीन सबसे प्रभावशाली राजनीतिक परिवार- देवीलाल, भजन लाल और बंसी लाल- चुनावों में अहम भूमिका निभाएंगे। आपको बता दें इन परिवारों के कुल 13 सदस्य चुनावी मैदान में

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा विधानसभा चुनाव का काउंट डाउन शुरू हो चुका है, प्रदेश के सभी दलों के उम्मीदवार ज़ोरों-शोरों से प्रचार में जुटे हुए हैं। अलबत्ता इस बार के विधान सभा चुनाव में कई सीटें ऐसी हैं जहां मुकाबला काफी कड़ा और दिलचस्प देखने को मिल सकता है। चूंकि इस चुनाव में कई उम्मीदवार ऐसे हैं जो एक ही परिवार से हैं और ये देश का ऐसा पहला चुनाव होगा जहां एक ही परिवार से कई सदस्य चुनाव मैदान में हैं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में इस बार विधानसभा चुनाव में 5 प्रमुख दल मैदान में हैं। इस बहुकोणीय मुकाबले ने इस बार चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। इस बार चुनावी दंगल में कई ऐसी सीटें हैं जहां दिग्गजों और पारिवारिक सदस्यों का मुकाबला होने से वे हॉट सीट बन गई हैं। एक ही परिवार और वीआईपी उम्मीदवार होने के चलते ये सीटें सभी की नजर में आ गई हैं। 

भाई-भाई और भाई-बहन तो कहीं दादा-पोता हैं मैदान में

कहीं चाचा-भतीजे के टक्कर देने के आसार तो, कहीं भाई-भाई और भाई-बहन के बीच है मुकाबला, तो कहीं दादा-पोता है मैदान में। वहीं कई विधान सभा सीटों पर तो आज़ाद उम्मीदवार पार्टी उम्मीदवारों से ज़्यादा मजबूत स्थिति में है, हालांकि चुनाव के अंतिम दिन तक समीकरण या माहौल बदलते देर नहीं लगती, क्योंकि राजनीति में साम-दाम-दंड -भेद की नीति हमेशा से हावी रही है, ख़ैर चुनाव है यहां कब क्या खेला हो कुछ कह नहीं सकते।

तीन लालों के लाल चुनावों में अहम भूमिका निभाएंगे 

जो भी हो, लेकिन सबसे रुचिकर बात यह है कि ऐसे में हरियाणा के तीन सबसे प्रभावशाली राजनीतिक परिवार- देवीलाल, भजन लाल और बंसी लाल- चुनावों में अहम भूमिका निभाएंगे। आपको बता दें इन परिवारों के कुल 13 सदस्य चुनावी मैदान में हैं। हरियाणा की जानी-मानी हस्ती पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के परिवार के कुल आठ सदस्य चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं।

उनके परिवार से जो सदस्य मैदान में हैं उनमे, अभय चौटाला, दुष्यंत चौटाला, सुनैना चौटाला, अर्जुन चौटाला, रणजीत सिंह चौटाला, अमित सिहाग चौटाला, आदित्य चौटाला और दिग्विजय चौटाला शामिल हैं। इनके परवार के सभी सदस्य काफी मजबूत दावेदार माने जा रह हैं। इनके अलावा भजन लाल के परिवार के केवल तीन सदस्य हरियाणा से चुनाव लड़ रहे हैं। इस परिवार से भजन लाल के बेटे चंद्रमोहन, पोते भव्य बिश्नोई और भतीजे दुरा राम भी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बंसी लाल फैमिली से कुल दो सदस्य चुनावी मैदान में हैं, जिनमे उनके पोते अनिरुद्ध चौधरी और श्रुति चौधरी शामिल हैं।

परिवारों के कई सदस्य आपस में ही प्रतिद्वंदी 

इन सभी परिवारों के कई सदस्य आपस में ही प्रतिद्वंदी हैं। जी हां, विधानसभा क्षेत्र में देवीलाल परिवार के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां चाचा, भतीजे और भाई एक दूसरे के टक्कर देने एक ही मैदान में उतरे हैं।

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दिग्विजय चौटाला का मुकाबला उनके चाचा आदित्य चौटाला से है। आपको बता दें आदित्य देवीलाल के बेटे जगदीश चंद्र के बेटे हैं। वह इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के उम्मीदवार हैं। इस सीट पर चुनाव काफी रोचक होने वाला है। अर्जुन चौटाला का मुकाबला अपने दादा रणजीत चौटाला से है, श्रुति चौधरी का मुकाबला अपने भाई अनिरुद्ध चौधरी से है। 

Join The Conversation Opens in a new tab
×