loader
कांग्रेस के पूर्व सांसद और उद्योगपति नवीन जिंदल बीजेपी में शामिल

कांग्रेस के पूर्व सांसद और उद्योगपति नवीन जिंदल बीजेपी में शामिल

नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में जाकर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

कांग्रेस के पूर्व सांसद और उद्योगपति नवीन जिंदल

कांग्रेस के पूर्व सांसद और उद्योगपति बीजेपी में शामिल गए हैं। आज रविवार को नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में जाकर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने नवीन जिंदल का बीजेपी में आने पर स्वागत किया। चर्चा है कि बीजेपी उन्हें कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से टिकट दे सकती है। नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से टिकट दिए जाने की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी। देश के दिग्गज उद्योगपति नवीन जिंदल कांग्रेस के टिकट पर कुरुक्षेत्र से लगातार दो बार सांसद रहे हैं। नवीन जिंदल पेशेवर खिलाड़ी भी रहे हैं। उन्हें राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का अधिकार सभी देशवासियों को दिलाने के लिए याद किया जाता है।

जिंदल कांग्रेस के टिकट पर कुरुक्षेत्र से लगातार दो बार सांसद रहे हैं

कांग्रेस के प्रमुख युवा नेताओं में एक नवीन जिंदल का जन्म 9 मार्च 1970 को हरियाणा के हिसार में हुआ था। वे हरियाणा के कुरुक्षेत्र क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से स्नातक करने के बाद नवीन ने अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी से प्रबंधन में स्नातकोत्तर किया है। 2004 में वे लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। 5 अगस्त 2004 को उन्‍हें गृह मामलों की समिति का सदस्य बनाया गया। इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में वे दूसरी बार निर्वाचित हुए। इस कार्यकाल में 31 अगस्त 2009 को उन्‍हें गृह मामलों की समिति और रक्षा मंत्रालय की परामर्श समिति का सदस्य बनाया गया। मई 2010 में उन्‍हें सड़क एवं परिवहन मंत्रालय तथा लोक लेखांकन समिति का सदस्य भी बनाया गया। राजनीति के अतिरिक्त नवीन ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज को आम नागरिक द्वारा गर्व और सम्मान के प्रतीक के रूप में फहराए जाने के अधिकार की पहल की, जिसके परिणामस्वरूप देश के नागरिक वर्ष के सभी दिन राष्‍ट्रीय ध्‍वज को नियमानुसार फहरा सकते हैं। नवीन स्कीट शूटिंग के राष्ट्रीय चैंपियन भी रह चुके हैं। वे कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भाग ले चुके हैं। इसके अलावा नवीन जाने माने उद्योगपति भी हैं, वे जिंदल स्‍टील एंड पॉवर इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं।

सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा ''मैं कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं''

बीजेपी में शामिल होने से पहले नवीन जिंदल ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा- “मैंने 10 वर्ष कांग्रेस पार्टी के कुरुक्षेत्र के सांसद के रूप में संसद में प्रतिनिधित्व किया। मैं कांग्रेस नेतृत्व और तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी का धन्यवाद करता हूं। आज मैं कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं। ” उधर, हरियाणा के कद्दावर नेता रणजीत चौटाला भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। सिरसा में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। चर्चा है कि पार्टी उन्हें हिसार लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बना सकती है। रणजीत चौटाला रनिया से निर्दलीय विधायक हैं। वे हरियाणा सरकार में बिजली एवं जेल मंत्री भी हैं।

कई दिग्गज नेता अपनी-अपनी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए

रविवार का दिन बीजेपी के लिए शानदार साबित हुआ। आज कई दिग्गज नेता अपनी-अपनी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। नवीन जिंदल से पहले खनन कारोबारी और कर्नाटक राज्य प्रगति पक्ष- केआरपीपी के इकलौते विधायक जी जनार्दन रेड्डी ने ऐलान कर दिया कि वे होली वाले दिन 25 मार्च को बीजेपी में शामिल होंगे। रेड्डी ने कहा कि वह बेल्लारी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बी. श्रीरामुलु का समर्थन करेंगे। इनके अतिरिक्त पूर्व वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के नेता वरप्रसाद राव वेल्लापल्ली भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

Join The Conversation Opens in a new tab
×