loader
महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती समारोह में सीएम ने खोला घोषणाओं का पिटारा

महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती समारोह में सीएम ने खोला घोषणाओं का पिटारा

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए घोषणाओं की झड़ी लगा दी, वहीं उन्होंने कहा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का नागरिकों को मिल रहा है सीधा लाभ साथ ही मुख्यमंत्री ने हिसार में सैनियान मोहल्ला में सेंट ज्योतिबा फुले कान्वेंट स्कूल में भवन का किया उद्घाटन

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा के हिसार जिले में शनिवार को महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती समारोह का राज्य स्तरीय आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इसमें बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए घोषणाओं की झड़ी लगा दी। उन्होंने कहा कि आर्य नगर और कैमरी गांव को जल्द ही महाग्राम योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, आर्य नगर गाव में जमीन उपलब्ध होने पर डॉ बीआर अम्बेडकर के नाम से कम्युनिटी सेंटर बनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा आर्य नगर में श्री अयोध्या धाम जाने वाली बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सरकारी नौकरियों में बीसी- ए के बैकलॉग भरने की घोषणा 

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा क्रीमीलेयर की आय सीमा को 6 लाख रुपए वार्षिक से बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर दिया गया है। साथ ही, पंचायती राज संस्थाओं में बीसी- ए को 8 प्रतिशत प्रतिनिधित्व और पिछड़े वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया है।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि गंगवा रोड, साकेत कॉलोनी कम्युनिटी सेंटर के पास अर्बन हेल्थ सेंटर, गुरु दक्ष आईटीआई- आर्य नगर हिसार में 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम, आईटीआई में डिजिटल पुस्तकालय का निर्माण, विशेष पाइपलाइन के माध्यम से पीने के पानी की समस्या का भी निदान किया जाएगा. इसके अलावा, प्रेम नगर स्थित कुम्हार धर्मशाला में शेड निर्माण, हरियाणा मिट्टी कला बोर्ड के बजट में बढ़ोतरी करने के साथ सरकारी नौकरियों में बीसी- ए के बैकलॉग भरने की घोषणा की। 

50 प्रतिशत कलेक्टर रेट पर दी जाएगी आधी एकड़ जमीन

सपरा हॉस्पिटल से बाई पास राजगढ़ रोड तक की सड़क का निर्माण, गांव तलवंडी रुक्का से गांव चनाना तक 6 किमी की सड़क, फतेहाबाद में कुम्हार धर्मशाला का निर्माण करने के साथ ही जिला बनाने के लिए 50 प्रतिशत कलेक्टर रेट पर आधा एकड़ जमीन दी जाने के घोषणा की।

विपक्षियों पर सीएम ने साधा निशाना

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने झूठ बोलकर लोगों को गुमराह किया है। उनके राज में एससी- बीसी वर्ग के हितों का हनन होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होने देंगे। हमारी सरकार बिना पर्ची- बिना खर्ची के मेरिट आधार पर युवाओं को नौकरियां दे रही है. इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना, दुकानों के मालिकाना हक, लाल डोरा की जमीन का स्वामित्व देने जैसी योजनाओं के माध्यम से गरीबों का उत्थान किया।

संस्थान को 53 लाख रुपए देने की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शनिवार को जिला हिसार में सैनियान मोहल्ला में सेंट ज्योतिबा फुले कान्वेंट स्कूल के नए भवन के प्रथम तल का उद्घाटन किया। उन्होंने सैनी शिक्षण संस्थान को 53 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि इस स्कूल को नाम महान शिक्षाविद के नाम पर रखा गया है जो अपने आप में ऐतिहासिक है। ज्योतिबा फुले ने शिक्षा की अलख जगाई है और लोगों को शिक्षित होने के लिए प्रेरित किया।

सरकार के दरवाजे 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए खुले

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार ने शिक्षा और योग्यता को समझा है और उसी का आधार मानकर बिनी खर्ची-पर्ची के योग्य युवाओं को काबिलियत के दम पर सरकारी नौकरियां मिल रही है। केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का गरीब व्यक्तियों को लाभ मिल रहा है। सरकार के दरवाजे 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए खुले हैं। नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में ऐसा कोई परिवार नहीं होगा, जिसके सिर पर छत नहीं होगी। इसी उद्देश्य से सरकार ने शहरी क्षेत्र में 15 हजार लोगों को प्लॉट आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि हिसार जिले में भी विकास के लिए अनेक परियोजनाओं को शुरू किया गया है। महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार पर जल्द ही उड़ाने शुरू हो जाएंगी। इसका लाभ हरियाणा के साथ-साथ पंजाब और राजस्थान को भी मिलेगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ कमल गुप्ता, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, विधायक विनोद भयाना, विधायक जोगीराम सिहाग, पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल, पूर्व राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, उपायुक्त प्रदीप दहिया सहित गणमान्य नागरिक और अधिकारी मौजूद रहे। 

मुख्यमंत्री ने व्यापारी रविंद्र सैनी के निधन पर शोक व्यक्त किया

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हांसी में व्यापारी हीरो शोरूम के मालिक रविंद्र सैनी के निधन पर उनके घर जाकर शोक व्यक्त किया और परिवारजनों का ढांढस बंधाया। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

Join The Conversation Opens in a new tab
×