loader
बजट सत्र में सारे घोटालों का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

बजट सत्र में सारे घोटालों का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

हुड्डा ने कहा बजट से कोई उम्मीद न रखे, इस सरकार ने सिर्फ़ ख़र्च बढ़ाने का काम किया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

20 फ़रवरी से शुरु होने वाले हरियाणा बजट सत्र को लेकर आज कांग्रेस विधायक दल के महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि कांग्रेस इस सत्र में सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लेके आएगी क्योंकि मौजूदा सरकार हर क्षेत्र में विफल साबित हुई और राज्य का हर वर्ग इस सरकार से दुखी है। 

ये मुद्दे उठाएँगे विधायक कांग्रेस नेता 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि वह सत्र के दौरान सहकारिता विभाग, आयुष्मान, खनन और एफ़पीओ समेत विभिन्न घोटालों के मुद्दों को उठाएंगे। प्रदेश में बढ़ती बेरोज़गारी एक बहुत बड़ा मुद्दा है और इसके ख़िलाफ़ आवाज़ ज़रूर उठायी जाएगी। कौशल रोज़गार निगम की गड़बड़ियां, युवाओं को इज़राइल में भेजने, हरियाणा की भर्तियों में बाहर के लोगों को प्राथमिकता देने, भर्ती घोटाले और अग्निपथ योजना जैसे मुद्दों पर भी सरकार से जवाब माँगा जाएगा। इसके अलावा एससी वर्ग की योजनाओं, राज्य में घटता शिक्षा का स्तर, एससी-बीसी बच्चों का वज़ीफ़ा बंद होने, परिवार पहचान पत्र की गड़बड़ियां, सड़कों की ख़स्ता हालत, मौसम की मार, किसानों की बुरी स्थिति और अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर भी बात की जाएगी। कांग्रेस ने अलग-अलग मुद्दों को लेकर विधायकों को ज़िम्मेदारी दे दी है। विधायकों के द्वारा सदन में स्थगन (एडजॉर्नमेंट मोशन) एवं ध्यानाकर्षण (कॉलिंग अटेंशन मोशन) प्रस्ताव दिए जाएंगे। 

बजट से कोई उम्मीद नहीं 

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आने वाले बजट से जनता को कोई उम्मीद नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इस सरकार ने प्रदेश का सिर्फ़ कर्ज़ा बढ़ाने का काम किया है। ग्रुप सी की भर्तियों में लगे धोखेबाजी के आरोपों पर हुड्डा ने कहा कि सरकार को युवाओं के सवालों का जवाब देना चाहिए, उनकी शिकायतों पर अमल करना चाहिए। लगातार भर्तियों में सामने आ रहे घोटाले और धाँधली बेहद दुख पहुँचाने वाली है।

लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस का फ़ेस अभी तय नहीं

कांग्रेस हाई कमान के निर्देश पर प्रदेश में इलेक्शन फ़ेस के लिए आवेदन प्रक्रिया की आज आख़िरी तारीख़ है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अलावा कुमारी सैलजा भी लोकसभा चुनाव लड़ने से पल्ला झाड़ चुकी हैं। दोनों नेताओं ने हाई कमान से भी अपनी इच्छा ज़ाहिर कर दी है। पार्टी के दूसरे बड़े नेताओं ने भी लोकसभा चुनाव लड़ने से किनारा कर लिया है, ऐसे में आप पार्टी को नए चेहरे की तलाश है। 

फेस लीडर के लिए आवेदन की प्रक्रिया

पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन फ़ॉर्म 30 जनवरी को कार्यालय में बाँटे गए थे। 7 फ़रवरी आवेदन जमा कराने की आख़िरी तारीख़ रखी गई थी। प्रदेश के सभी दस लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों को 7 फ़रवरी को शाम 5 बजे तक अपना आवेदन पत्र प्रदेश कांग्रेस कार्यालय चंडीगढ़ में जमा कर करवाना था। -कांग्रेस की होने वाली अहम मीटिंगस 12 फ़रवरी को हरियाणा कांग्रेस में मीटिंगों का दौर शुरू हो जाएगा। 12 तारीख़ को दोपहर 2 बजे चंडीगढ़ मुख्यालय में लोक सभा समन्वयको की मीटिंग रखी गई है। 13 और 14 फ़रवरी को हरियाणा कांग्रेस की अहम मीटिंग होगी।

Join The Conversation Opens in a new tab
×