loader
बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार में छात्रों की सुरक्षा खतरे में : कुमारी शैलजा

बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार में छात्रों की सुरक्षा खतरे में : कुमारी शैलजा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा मीडिया को जारी बयान में महिला सुरक्षा मुद्दे को उठाते हुए मौजूदा सरकार पर आरोप लगाया है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार किसी भी स्तर पर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार में छात्रों की सुरक्षा खतरे में है। गठबंधन सरकार को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अब तक की गई कार्रवाई पर श्वेत पत्र जारी करना चाहिए। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों के अंदर भी लड़कियां सुरक्षित नहीं हैं। जब छात्रों के खिलाफ उत्पीड़न के मामले सामने आते हैं तो न तो तत्काल कार्रवाई की जाती है और न ही ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाते हैं। उक्त बातें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने मीडिया को जारी बयान में कही। 

अपराधों को लेकर स्थिति भयावह

उन्होंने कहा कि भाजपा ने पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया, लेकिन राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की वर्ष 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है। एक साल में प्रदेश में अपराध के 1787 मामले दर्ज किए गए हैं। इसका मतलब है कि हर दिन औसतन हिंसा की 5 घटनाएं हुईं हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराधों को लेकर स्थिति कितनी भयावह हो गई है। आज के दौर में महिलाएं, बेटियां कहीं भी महफूज नहीं है।

ना केवल किशोरी और युवतियां, बल्कि बुजुर्ग महिलाएं भी अपनी सुरक्षा को लेकर आशंकित रहती हैं। उन्होंने कहा कि यह बेहद शर्मनाक है कि सरकारी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाली लड़कियां लगातार शोषण का शिकार हो रही हैं। पूरे साल स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा शोषण के खिलाफ आवाज उठाई गईं, जो अखबारों की सुर्खियां बनीं। कई बार छात्रों को गुमनाम पत्र लिखना पड़ता था, लेकिन कुछ कार्रवाई नहीं हुई। 

गठबंधन सरकार छात्रों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं

कुमारी शैलजा ने कहा कि सरकारी कॉलेजों और स्कूलों से जिस तरह के मामले सामने आ रहे हैं, उससे पता चलता है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार किसी भी स्तर पर छात्रों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। शोषण की बार-बार होने वाली घटनाओं और तत्काल कार्रवाई न होने के कारण, ऐसी प्रवृत्तियां लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं। पुलिस को तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है और उत्पीड़न समितियों को और मजबूत करने की जरूरत है, ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों और छात्र सुरक्षित माहौल में शिक्षा प्राप्त कर सकें। 

सैलजा ने कहा कि सरकार की कमजोर इच्छाशक्ति के कारण देश और प्रदेश की जनता असुरक्षित महसूस कर रही है और सरकार के इस रवैये के कारण जनता का मूड पूरी तरह से भाजपा के खिलाफ हो गया है। जनता भविष्य में होने वाले दुष्परिणामों के जवाब में भाजपा के खिलाफ वोट करने को तैयार है।

Join The Conversation Opens in a new tab
×