loader
रोहतक और हिसार लोकसभा क्षेत्रों में EVM की सुरक्षा पर विशेष फोकस

रोहतक और हिसार लोकसभा क्षेत्रों में EVM की सुरक्षा पर विशेष फोकस

स्ट्रॉन्ग रूम में EVM की 24 घंटे निगरानी, मतगणना तक तीन लेयर सुरक्षा घेरा

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा की रोहतक और हिसार लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) की सुरक्षा पर विशेष फोकस किया जा रहा है। दोनों जिलों में EVM को स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है, जहां तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है और 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

रोहतक में स्क्रूटनी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सामान्य प्रवेक्षक डॉ. एन प्रभाकर रेड्डी, रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार, झज्जर के जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह तथा सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और चुनाव उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों की मौजूदगी में यह प्रक्रिया संपन्न हुई।

अजय कुमार ने बताया कि रोहतक लोकसभा क्षेत्र की सभी 9 विधानसभाओं से संबंधित पीठासीन अधिकारी डायरी, मतदाता रजिस्टर और अन्य दस्तावेजों की स्क्रूटनी की गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान हुआ और 65.69% मतदान दर्ज किया गया।

स्ट्रॉन्ग रूम की 24 घंटे निगरानी के लिए तीन शिफ्टों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा केंद्रीय सुरक्षा बलों और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईआरबी) द्वारा दो सुरक्षा घेरों में की जा रही है। सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों के लिए भी व्यवस्था की गई है।

हिसार में भी EVM की सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम के हर कोने पर कैमरे लगाए गए हैं और तीन लेयर में सुरक्षा घेरा बनाया गया है। पहले लेयर में आईआरबी के जवान तैनात हैं। दूसरे लेयर में हरियाणा आर्म्ड पुलिस और तीसरे लेयर में हिसार पुलिस के जवान हैं। स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी के लिए पेट्रोलिंग पार्टियां भी गठित की गई हैं।

हिसार के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रदीप दहिया ने राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सभी बूथों की रिपोर्ट की स्क्रूटनी की। उन्होंने उम्मीदवारों से मतदान प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी शंका के बारे में पूछा, लेकिन किसी ने कोई आपत्ति नहीं की।

हिसार के एसपी मोहित हांडा ने मतदान के बाद हार-जीत को लेकर टकराव की आशंका के मद्देनजर सभी थाना प्रबंधकों को छोटी से छोटी सूचना को गंभीरता से लेने और मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

4 जून को मतगणना होनी है और तब तक किसी भी तरह के प्रवेश पर रोक रहेगी। स्ट्रॉन्ग रूम तक जाने वाले सभी रास्तों पर नाके लगाए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि EVM की सुरक्षा को लेकर कोई कोताही बरतने नहीं दी जाएगी।

Join The Conversation Opens in a new tab
×