loader
हरियाणा लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की इंटरनल रिपोर्ट में 8 सीटें जीतने का दावा, 2 पर हार संभव

हरियाणा लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की इंटरनल रिपोर्ट में 8 सीटें जीतने का दावा, 2 पर हार संभव

चुनाव परिणामों के मद्देनजर कांग्रेस द्वारा किए गए आंतरिक आकलन में पार्टी को 8 लोकसभा सीटों पर जीत और 2 सीटों पर हार का अनुमान, किसानों की नाराजगी से भाजपा को नुकसान बताया गया

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा लोकसभा चुनाव के नतीजों के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने अपनी आंतरिक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें पार्टी को 8 सीटें जीतने और 2 सीटों पर हारने का अनुमान लगाया गया है। 

कांग्रेस की इंटरनल रिपोर्ट में 4 सीटों पर जीत का दावा 

कांग्रेस की इंटरनल रिपोर्ट में पार्टी को रोहतक, सिरसा, सोनीपत और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, रोहतक में जाटों और किसानों के विरोध से भाजपा को नुकसान हुआ है, जबकि सिरसा में पार्टी उम्मीदवार कुमारी सैलजा के मजबूत होने की वजह से कांग्रेस को बढ़त मिली है। सोनीपत में सतपाल ब्रह्मचारी के उम्मीदवार होने से जींद जिले में पार्टी को फायदा हुआ है, और भिवानी-महेंद्रगढ़ में ग्रामीण क्षेत्रों से बढ़े मतदान प्रतिशत से कांग्रेस को बढ़त मिली है। 

करनाल और गुरुग्राम पर हार का अनुमान

रिपोर्ट में कहा गया है कि करनाल और गुरुग्राम लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ सकता है। करनाल में भाजपा के मजबूत उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर के मुकाबले कांग्रेस का उम्मीदवार नया चेहरा है, जबकि गुरुग्राम में राज बब्बर के खिलाफ भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह मजबूत उम्मीदवार हैं। इसके अलावा, राज बब्बर के लिए पार्टी नेतृत्व का समर्थन भी कम रहा है। 

अंबाला, हिसार और फरीदाबाद में कड़ी टक्कर 

रिपोर्ट के अनुसार, अंबाला, हिसार और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। अंबाला में भाजपा के ग्रामीण क्षेत्रों में विरोध के कारण कांग्रेस को फायदा मिला है, जबकि हिसार में इनेलो और जेजेपी के मजबूत आधार से कांग्रेस को नुकसान हुआ है। फरीदाबाद में भी भाजपा उम्मीदवार मजबूत माने जा रहे हैं।

अन्य कारक 

रिपोर्ट में कहा गया है कि किसानों की नाराजगी से भाजपा को नुकसान हुआ है। इसके अलावा, कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी के विधायकों से सभी 10 लोकसभा सीटों का फीडबैक लिया था, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों से बढ़े मतदान प्रतिशत से पार्टी को बढ़त मिलने की बात कही गई थी।

Join The Conversation Opens in a new tab
×