loader
''हर गृहणी की समस्या'' : बारिश के दिनों में दालों और मसालों में नमी, जानें ऐसी चीजें स्टोर करने के टिप्स

''हर गृहणी की समस्या'' : बारिश के दिनों में दालों और मसालों में नमी, जानें ऐसी चीजें स्टोर करने के टिप्स

मानसून के दौरान दालें, मसालों को सूखा और सुरक्षित रखने के लिए लोग अपनाते हैं अलग-अलग तरीके, जो कई बार कारगर साबित नहीं होते, आप अगर घर में स्टोर किए मसालों और दालों को लेकर चिंता में हैं तो घबराएं नहीं, जानें आसान टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

बारिश के दिन वैसे तो बहुत सुहाने लगते हैं, लेकिन बात जब अनाज, दालें और मसालों की हो तो इन्हें लेकर चिंता सताने लगती है। क्योंकि इन दिनों खाने की इन चीजों में अगर थोड़ी सी भी नमी लग जाए तो ये तेजी से खराब होने लगते हैं। इस फेहरिस्त में चीनी और नमक भी शामिल हैं।

मानसून के दौरान दालें, मसालों को सूखा और सुरक्षित रखने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जो कई बार कारगर साबित नहीं होते हैं। आप अगर घर में स्टोर किए मसालों और दालों को लेकर चिंता में हैं तो घबराएं नहीं। कुछ आसान तरीकों से इन चीजों को नमी लगने से बचाया जा सकता है। इतना ही नहीं इस मौसम को झेलने के बाद भी ये चीजें अपनी खुशबू और स्वाद नहीं छोड़ेंगी।

चीजें स्टोर करने के टिप्स 

लाल मिर्च पाउडर : बारिश के दिनों में लाल मिर्च पाउडर को नमी लगने से बचाना है तो मिर्च के डिब्बे  में 8-10 लौंग डाल दें। ये घरेलू नुस्खा है और लौंग डालने से लाल मिर्च में सीलन नहीं लगती और फंगस, कीड़े लगने का खतरा भी खत्म हो जाता है।

हल्दी : हल्दी एक ऐसा मसाला है जो गुणों से भरपूर है। हल्दी में अगर सीलन लग जाए तो इसमें फंगस लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। हल्दी को नमी से बचाने के लिए उसके डिब्बे में 3-4 तेजपत्ता रख दें। ऐसा करने से हल्दी पाउडर में नमी लगने का रिस्क काफी कम हो जाता है।

दालें : बारिश के दिनों में अनाज और दालों में नमी लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही अनाज, दालों को खराब कर सकती है। इनका खराब होना जेब के लिए भी बहुत भारी पड़ता है। इन्हें नमी से बचाने के लिए इनके कंटेनर में नीम की सूखी पत्तियां और तेजपत्ता रखें। इससे दालों में नमी नहीं लगेगी। 

चीनी : मानसून के दिनों में एक बड़ी समस्या चीनी में नमी लगने की होती है। इसके चलते चीनी के डल्ले बन जाते हैं और पानी छोड़ने लगती है। चीनी को नमी से बचाने के लिए मुट्ठी भर चावल को एक कपड़े में बांधे और उसे चीनी के डिब्बे में रख दें। इससे चीनी में सीलन नहीं आ पाएगी और ये ड्राई बनी रहेगी। 

नमक : चीनी की तरह ही नमक भी बारिश के मौसम में नमी से बचाए रखना मुश्किल होता है। नमक में नमी आ जाए तो ये तेजी से खराब होता है। नमक को मॉइश्चर से बचाने के लिए इसके डिब्बे में दालचीनी का एक टुकड़ा रख दें। इससे नमक में नहीं लगने का रिस्क काफी कम हो जाता है। 

अपनाएं ये 👇 टिप्स भी 

मसालों के बर्तन को धूप दिखाएं बारिश के मौसम में नमी अधिक हो जाती है जिसकी वजह से मसाल भी नम हो जाते हैं। इसकी वजह से उसमें गांठ बन जाता है. इसलिए बरसात के मौसम में मसालों को धूप जरूर दिखाएं। लेकिन इसके लिए मसालों को बाहर निकालने की जरूरत नहीं। धूप में सीधा कांच के बर्तनों मसाले के साथ रख दें। इससे उनका स्वाद भी नहीं खराब होता है और नमी भी चली जाती है। 

👉 कांच के कंटेनर में रखें ज्यादातर घरों में प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर में मसाले रखते हैं, लेकिन बरसात के मौसम में प्लास्टिक और स्टील की बजाय कांच के बर्तन में रखना अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर मसालों में नमी आ जाती है तो आसानी से सूखा सकते हैं। 

👉 खड़े मसालों का करें इस्तेमाल बरसात के मौसम में पाउडर वाले मसालों की जगह खड़े मसालों का उपयोग करना चाहिए। ये मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं। वहीं, बरसात में पाउडर वाले मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं, इसलिए आप अपने अनुसार खड़े मसालों का पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

👉 मसालों को गर्माहट दें खड़े मसालों को खराब होने से बचाने के लिए हल्का सा रोस्ट करके रख लें, इसे किसी कढ़ाई या तवा में डालकर धीमी आंच पर पकाएं। पैन गर्म होने दें और उसमें मसाले डालें और हल्का गर्म होने तक चलाएं. ऐसा करने से मसाले में कीड़े नहीं लगते हैं और उनका स्वाद और रंग भी नहीं जाता है। 

Join The Conversation Opens in a new tab
×