loader
हरियाणा में भाजपा का 'स्टार शोर', मोदी-शाह के अलावा बिश्नोई-विज भी प्रचारकों में शामिल

हरियाणा में भाजपा का 'स्टार शोर', मोदी-शाह के अलावा बिश्नोई-विज भी प्रचारकों में शामिल

भाजपा ने हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री शाह, कई केंद्रीय मंत्री, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री तथा हरियाणा के नाराज नेता कुलदीप बिश्नोई और अनिल विज भी शामिल हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने 'स्टार प्रचारक' उतारने की तैयारी कर ली है। पार्टी ने 40 नेताओं की सूची जारी करते हुए अपना पत्ता खोल दिया है। इन प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। साथ ही हरियाणा के नाराज चेहरों को भी प्रचारकों की सूची में जगह दी गई है।

प्रचारकों की सूची में शामिल दिग्गज नेता

भाजपा ने प्रचारकों की सूची में केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के दिग्गज नेताओं को शामिल किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के अलावा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, हेमा मालिनी, भूपेंद्र यादव और अनुराग ठाकुर भी इस सूची में शामिल हैं। 

मुख्यमंत्रियों की जुटी टीम

हरियाणा के वोटरों को लुभाने के लिए भाजपा ने अपने गढ़ों से मुख्यमंत्रियों को भी लामबंद किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के भजन लाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मोहन यादव और उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी को प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है।

नाराज चेहरों को भी दिया गया महत्व

2019 के लोकसभा चुनावों में 10 में से 10 सीटें जीतने वाली भाजपा इस बार भी अपनी उपलब्धि को दोहराना चाहती है। लेकिन इस बार उसके सामने कांग्रेस नेतृत्व वाले इंडी गठबंधन का मजबूत विकल्प है। ऐसे में पार्टी ने प्रदेश के नाराज चेहरों को भी प्रचारकों की सूची में शामिल करने का फैसला किया है। इस सूची में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल विज और पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई को जगह दी गई है।

हरियाणा के स्थानीय नेतृत्व को भी दिया जा रहा है महत्व

हरियाणा के अन्य नेताओं में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, सुधा यादव, ओम प्रकाश ढाकर, सुभाष बराला, रामबिलास शर्मा, कैप्टन अभिमन्यु, रामचंद्र जांगड़ा, सुनीता दुग्गल को भी प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है। प्रचारकों की सूची में दिल्ली के प्रमुख नेता मनजिंदर सिंह सिरसा भी शामिल हैं। सिर्फ राज्य के मंत्रियों में से ही मूलचंद शर्मा, जेपी दलाल, बनवारीलाल, सुभाष सुधा, सीमा तृखा, बिशंभर बाल्मीकी और रणबीर गांगवा को प्रचारकों की सूची में जगह मिली है। अन्य कई मंत्री जैसे रणजीत सिंह, कमल गुप्ता, एशेम गोयल, अभे सिंह यादव, महिपाल धंडा और संजय सिंह इस सूची में शामिल नहीं हैं।

पार्टी संगठन की तरफ से सतीश पूनिया, सुरेंद्र नागर और फणीन्द्र नाथ शर्मा को प्रचारकों की सूची में रखा गया है। भाजपा का लक्ष्य हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर कब्जा बरकरार रखना है। इसी उद्देश्य से पार्टी ने अपने शीर्ष नेतृत्व के साथ-साथ प्रदेश के दिग्गज नेताओं को भी प्रचारकों की सूची में शामिल किया है। प्रचारकों की पूरी तरह से फाइनल शेड्यूल जल्द ही तय की जाएगी।

 

Join The Conversation Opens in a new tab
×