loader
केंद्रीय मंत्री मनोहर ने की पूर्व सांसद संजय भाटिया की तारीफ़ : कहा उनके त्याग से कुछ न कुछ सीखना चाहिए

केंद्रीय मंत्री मनोहर ने की पूर्व सांसद संजय भाटिया की तारीफ़ : कहा उनके त्याग से कुछ न कुछ सीखना चाहिए

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पानीपत के समालखा में करीब ढाई घंटे तक सुनी लोगों की समस्याएं, संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से उन पर अमल लाने के दिए आदेश, मनोहर ने कहा सीएम रहते भी ईमानदारी से सेवा की और अब पीएम मोदी ने मुझे जो जिम्मेवारी दी है उसको भी बख़ूबी निभाऊंगा

समस्याएं सुनते केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल

मैं पहले जब मुख्यमंत्री होने था तब भी मैंने ईमानदारी और निष्ठा भाव से काम किया और अब मोदी ने मुझे जो जिम्मेवारी दी है उसको भी अब मैं सेवा भाव के रूप में करने का काम करूंगा, लेकिन करनाल लोकसभा क्षेत्र के 9 हलको की जनता ने मुझे जो प्यार दिया है वह कभी भी नहीं भूलूंगा। उक्त बातें केंद्रीय ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल ने जी.टी. रोड स्थित बिजेंद्र आटा के कार्यालय पर समस्याओं को सुनने से पहले लोगों को संबोधित करते हुए कही। 

संजय ने अपनी सीट का त्याग कर मुझे लाने का भी काम किया

उन्होंने कहा कि मैंने जितने दिन भी हरियाणा में मुख्यमंत्री के रूप में काम किया वह सेवा भाव के रूप में जनता की सेवा करने का काम किया। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री के रूप में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं और निश्चित रूप से जितने भी है अब जनहित के फैसले वह ले रहे हैं वह सराहनीय कार्य हैं, इतना ही नहीं उन्होंने पूर्व सांसद संजय भाटिया के कार्यकाल का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने भी यहां 5 सालों तक जनता की सेवा करने का काम किया और उन्होंने अपनी सीट का त्याग करके मुझे लाने का भी काम किया, इसलिए हम सभी को उनके त्याग से कुछ न कुछ सीखना चाहिए। इसके बाद उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए जनता दरबार लगाया और एक-एक करके लोगों की हर समस्या को सुना। 

मंत्री ने सबसे पहले होमगार्ड के जवानों की सुनी समस्याएं 

समस्याओं और मांगों में सबसे पहले उन्होंने होमगार्ड के जवानों की समस्याओं को सुना, जिसमें होमगार्ड की ओर से सामूहिक रूप से एक मांग पत्र सुभाष चंद्र, नवीन, अतुल राज, राजवीर शिमला, कमल किशोर व अन्य कर्मचारियों ने बताया कि प्रदेश में करीब 14025 जवान है जिनमें से वर्तमान में केवल 12000 स्वयंसेवक कार्यरत हैं, जिसमें करीब 2000 स्वयंसेवक और लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि उनकी नौकरी की 60 वर्ष की आयु करवाई जाए, जबकि उन्होंने 5000 रिस्क भत्ता लेने की मांग की। उन्होंने पी.एफ. और मेडिकल सुविधा की मांग की, उन्होंने रिटायरमेंट होने पर 5 से 10 लख रुपए रिटायरमेंट फंड लेने की भी मांग की।

फरियादियों की लगी कतार 

शिकायतों और मांग पत्र में सरोज नामक एक महिला जो कि पट्टीकल्याणा गांव से संबंध रखती है, उन्होंने कहा कि करीब में 4 साल से ए. एस. के. ऑपरेटर के रूप में काम कर रही हूं, लेकिन मुझे 4 सालों में केवल 6 महीने का वेतन मिला, उन्होंने कहा कि मैं अपना वेतन लेने के लिए बार-बार अधिकारियों के चक्कर काट रही हूं लेकिन मेरा वेतन नहीं मिल रहा इसलिए मुझे बाकी वेतन दिलाया जाए।

इसके अलावा झटीपुर गांव के राम मेहर नामक एक व्यक्ति ने अपनी मांग दी और उसमें उन्होंने कहा कि हमने सैदपुर परगना सलेमपुर तहसील दातागंज जिला बदायूं में करीब 122 बीघा जमीन ले रखी है, लेकिन हमारी जमीन पर वहां कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा है इसलिए उनसे हमारे को कब्जा दिलाने का काम किया जाए, जबकि महावटी गांव के सरपंच जयपाल की ओर से गांव में शमशान घाट का रास्ता बनवाने, अड्डे से हरचंद वाले तालाब का निर्माण करवाने, गांव की फिरनी को कब्जा मुक्त करवाने और गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनवाने की मांग की गई, इसके अलावा प्रेम सरपंच के द्वारा गांव में ग्वालाड़ रोड पर नहर के पास तालाब की चार दिवारी करवाने, दिल्ली पर नहर पर घाट बनवाने, गांव के चारों ओर सोलर लाइट लगवाने, गांव में बिजली की व्यवस्था नरायणा फीडर से करवाने की मांग की गई।

राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला की खस्ता हालत की बिल्डिंग

हथवाला गांव वासी रामदिया त्यागी और अनिल के द्वारा दी गई शिकायत में बताया कि हाथवाला गांव में राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला की खस्ता हालत की बिल्डिंग को शिक्षा विभाग द्वारा तोड़कर नई बिल्डिंग का एस्टीमेट जाने के बाद भी निर्माण कार्य अब तक नहीं हो पा रहा है, उन्होंने करीब 650 बच्चों को समस्या आ रही है इसलिए यहां नए भवन को जल्द से जल्द बनवाने का काम किया जाए।

ब्लॉक समिति के सदस्य सोनिया के द्वारा मनोहर लाल से मांग की गई कि हथवाला गांव में मॉडर्न स्टेडियम बनवाया जाए और हाल फिलहाल वहां ट्रैक बनवाया जाए, गांव में सफाई के लिए डस्टबिन लगवाए जाएं, गांव हथवाला से आटा तक नाला पक्का करवाने व हथवाला से यमुना की ओर पक्का नाला बनवाया जाए, इसके अलावा सोनिया की ओर से दी गई मांग में डॉ. मोहनलाल ने बताया कि हथवाला से देहरा रोड तक सड़क की काफी नाजुक स्थिति है, इसलिए उसकी निशान देही कर करवारकर पेड़ लगवाए जाएं। उन्होंने हाई टेंशन खंबे की तार की शिकायत को लेकर भी आपत्ति जताई और कहा कि हमने जन संवाद में भी शिकायत दी थी, लेकिन उस पर काम नहीं हुआ, इसलिए वह भी करवाने का काम किया जाए।

गौशाला बनवाने, पशु अस्पताल और कश्यप चौपाल बनवाने की मांग 

इसके अलावा देहरा गांव की सरपंच के पति कपिल  के द्वारा भी गांव में गौशाला बनवाने, पशु अस्पताल और कश्यप चौपाल बनवाने की मांग की गई, जबकि संदीप के द्वारा बिजली विभाग से संबंधित शिकायत दी गई, रविकांत शर्मा के द्वारा प्रॉपर्टी आईडी में ज्यादा लगी हुई फीस को काम करवाने की मांग की गई। जलमाना से जलालपुर तक का रास्ता बनवाने की मांग की गई, इसके अलावा भी काफी शिकायतें लोगों ने दी और देर शाम तक मनोहर लाल लोगों की शिकायतें सुनते रहे।

मनोहर लाल ने सभी शिकायतों का निवारण करने के लिए मौका पर मौजूद ए.डी.सी. पंकज यादव एस.डी.एम. अमित कुमार को उन्हें आदेश दिए। इस अवसर पर पूर्व सांसद संजय भाटिया, जिला अध्यक्ष दुष्यंत भट्ट, बिजेंद्र आटा, जिला महामंत्री कृष्ण छौक्कर, संजय छौक्कर, विनोद छौक्कर, विधु रावल, राधेश्याम जिंदल, व एजुकेशन सोसाइटी के प्रधान सत्यनारायण बंसल के अलावा काफी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

आगामी विधानसभा चुनाव में जीत के मंत्र बताए

इसके बाद उन्होंने वैश्य कन्या महाविद्यालय के हाल में भाजपा के शक्ति केंद्र प्रमुख और पालकों की मीटिंग ली, लेकिन मीटिंग में अंदर वैसे किसी अन्य आदमी को जाने की अनुमति नहीं थी,  गुप्त सूत्रों से पता लगा कि मनोहर लाल ने सभी को आगामी विधानसभा चुनाव में जीत के मंत्र बताएं और सभी को कहा कि वह कड़ी मेहनत व लगन से कार्य करें।

 

Join The Conversation Opens in a new tab
×