loader
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा : गरीब को चिंता की ज़रूरत नहीं, प्रधानमंत्री मोदी के विजन में गरीब कल्याण सर्वोपरि

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा : गरीब को चिंता की ज़रूरत नहीं, प्रधानमंत्री मोदी के विजन में गरीब कल्याण सर्वोपरि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने की मुलाकात, कहा अग्निवीर योजना पर प्रधानमंत्री का फोकस, अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि

प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनाव में पांच सीटों पर हारने के बाद भाजपा विधानसभा चुनाव में इस हार को कतई दोहराना नहीं चाहती, जिसके चलते लोकसभा चुनाव के अनुभव और फीडबैक के मुताबिक नई रणनीति के तहत चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। इन दिनों हरियाणा में सियासी हलचल काफी तेज होती जा रही है, एक तरफ जहां हरियाणा सरकार एक के बाद एक नई-नई घोषणाएं कर रही है, वहीं दिल्ली दरबार में बैठी आलाकमान भी हरियाणा में खास रुचि ले रही है।

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से अग्निवीर व गरीब कल्याण योजनाओं पर की विस्तार से चर्चा

गत दिनों एक महीने के अंदर हरियाणा में केंद्रीय मंत्री अमित शाह का दो बार आना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुलाकात करना ये दर्शा रहा है कि भाजपा विधान सभा चुनाव जीतने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रही।

उल्लेखनीय है कि गत दिवस मुख़्यमंत्री नायब सैनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात कर हरियाणा में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से अग्निवीर व प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

अग्निवीर योजना पर प्रधानमंत्री का फोकस 

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा के अग्निवीरों को प्रदेश सरकार द्वारा बड़ा लाभ देने का फैसला किया गया है। अग्नि वीरों को सरकारी नौकरियों की भर्ती में 10 प्रतिशत हॉरिजेंटल आरक्षण का लाभ व आयु में 5 और 3 साल की नियमानुसार छूट, रोजगार के लिए 5 लाख तक ऋण बिना ब्याज देने सहित विभिन्न फैसले लिए गए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीर योजना पर प्रधानमंत्री का फोकस है। हरियाणा की कोई इंडस्ट्रीज अग्निवीर को नौकरी देती है तो उस संस्थान को 60 हजार रुपए की रिबेट देंगे। प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना के बारे में ध्यानपूर्वक सुना। 

एक-एक योजना की बारीकी से फीडबैक ले रहे हैं प्रधानमंत्री 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब व्यक्ति को चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री जिस तरह एक-एक योजना की बारीकी से फीडबैक ले रहे है उससे स्पष्ट है कि अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा में संचालित की जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली है। वहीं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी फीडबैक लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में आने वाले समय में होने वाले कार्यों व आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री का विजन देश को विकसित राष्ट्र बनाने और गरीब व्यक्ति को खुशहाल और मजबूत बनाने का है, इसमें हरियाणा अपना योगदान देगा। हरियाणा में विकास कार्यो को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी। 

विपक्ष के पास कोई मुद्दे नहीं   

पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि  10 वर्षों के दौरान प्रदेश में बड़ा बदलाव आया है। तीव्र गति से कार्य कराए गए है। हर जिले में सड़कों की मजबूती के लिए काम हुआ है, फोरलेन रोड, ग्रीनफिल्ड व एक्सप्रेस वे बने है। हर क्षेत्र में हरियाणा के विकास की पहचान बनी है।

एक सवाल के जवाब में कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोकना चाहता था, लेकिन वे उसमें नाकाम हो गए। नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधान सेवक बने हैं। विपक्ष के लोगों की अलग-अलग विचारधाराएं है और उनके पास कोई मुद्दे नहीं है। विपक्ष केवल झूठ का सहारा लेता है और जनता उनके झूठ को समझ चुकी है। 

जिला बनाने के लिए पैरामीटर जरूरी

डबवाली को जिला बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए कमेटी गठित कर रखी है जो भी मांग आई है उसे कमेटी के पास भेज दिया जाता है। कमेटी पैरामीटर के आधार पर फैसला लेगी चाहे जिला बनाने की मांग हो या फिर किसी क्षेत्र को खण्ड बनाने की मांग आए। डबवाली की मांग को भी कमेटी के पास भेजेंगे। इस अवसर पर प्रधान स्थानीय आयुक्त डॉ डी. सुरेश, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली भी मौजूद रहे।

Join The Conversation Opens in a new tab
×