loader
आप और कांग्रेस के गठबंधन की खबर से हरियाणा की सियासत में हलचल

आप और कांग्रेस के गठबंधन की खबर से हरियाणा की सियासत में हलचल

ये तय माना है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दरमियान आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की खबर से हरियाणा की सियासत में हलचल मच गई है। ये तय माना है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन होगा। उल्लेखनीय है कि हरियाणा चुनाव साथ लड़ने को लेकर राहुल गांधी के ऑफर पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह का बड़ा बयान सामने आया है, जिस बयान के बाद हरियाणा की राजनीति में हलचल तेज हो गई है।

मैं राहुल गांधी के बयान का स्वागत करता हूं : संजय 

संजय सिंह के इस बयान के बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। अगर हरियाणा में भी ये दोनो पार्टी मिलकर काम करती हैं तो इससे दोनों पार्टियों को काफी फायदा होगा। जिसके चलते राहुल गांधी के ऑफर को लेकर संजय सिंह ने कहा कि, ‘ मैं राहुल गांधी के बयान का स्वागत करता हूं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि बीजेपी को हराना हमारी प्राथमिकता है, लेकिन जो भी फैसला लिया जाएगा वो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सहमति से ही लिया जाएगा।

आप 10 सीटें मांग रही है, तो वहीं कांग्रेस 7 सीटें देने को तैयार

वहीं सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस- आप के बीच गठबंधन की संभावना के बीच राघव चड्ढा और केसी वेणुगोपाल के बीच बैठक हुई। जहां आप 10 सीटें मांग रही है, तो वहीं कांग्रेस 7 सीटें देने को तैयार है। फ़िलहाल यह फैसला नहीं हो सका है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में किस जिले से कौन सा उम्मीदवार उतारा जाए।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को चुनाव होना है और इसके परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इसी को लेकर अब भी कांग्रेस पार्टी में मंथन का दौर जारी है। आपको बता दें सोमवार को कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया। बाकी सीटों पर चर्चा अभी जारी है। इस पर भी जल्द से जल्द फैसला लिया जाएगा।

दीपक बाबरिया ने दी थी जानकारी

 कांग्रेस की सीटों को लेकर भी सस्पेंस बना हुआ था। इस में हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया ने जानकारी दी कि बुधवार तक अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। उन्होंने विनेश फोगाट को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी उन्होंने कहा कि विनेश को लेकर चल रही अटकलों पर भी मंगलवार तक फैसला आ जाएगा। आपको बता दें कि राज्य की स्क्रीनिंग कमेटी ने 49 नामों की सूची पेश की है , जिनमें से 34 को मंजूरी मिल गई है और 15 नाम लंबित हैं। इसके अलावा 22 मौजूदा विधायकों को टिकट मिलने पर मुहर लग गई है।

कांग्रेस में अपने दम पर हरियाणा में चुनाव लड़ने का दम नहीं : विज 

हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कांग्रेस में अपने दम पर हरियाणा में चुनाव लड़ने का दम नहीं है और इसी कारण से आप पार्टी के साथ गलबहियां डाल रहे है। विज पत्रकारों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी के आप पार्टी के साथ मिलकर हरियाणा में चुनाव लड़ने संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि कल तक भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत हरियाणा कांग्रेस के सारे नेता बड़ी बड़ी हांक रहे थे कि हमारे पास इतनी- इतनी एप्लिकेशन आई हैं। उन्होंने कहा कि अब शायद संख्या भी पूरी नहीं हो रही है इसलिए आउटसाइड सपोर्ट ले रहे है और बाहर की सपोर्ट वही लेता है जो कमजोर होता है।

Join The Conversation Opens in a new tab
×