loader
'ट्रॉफी और टीम'' की वतन वापसी का इंतज़ार ख़त्म.. स्वागत के इंतज़ाम शुरू

'ट्रॉफी और टीम'' की वतन वापसी का इंतज़ार ख़त्म.. स्वागत के इंतज़ाम शुरू

बारबाडोस से दिल्ली पहुंची टीम इंडिया, बडी संख्या में फैंस जुटे एयरपोर्ट, टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का होगा भव्य स्वागत, पीएम मोदी आज विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी से मिलेंगे, 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, आज शाम मुंबई में भारतीय क्रिकेट टीम का होगा विक्ट्री मार्च

भारतीय क्रिकेट टीम

बारबाडोस में टी 20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की वतन वापसी हो चुकी है। बारबाडोस में बेरिल तूफान के चलते फंसी टीम इंडिया एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट से गुरुवार सुबह करीब 6:10 पर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची। एयरपोर्ट के बाहर फैंस का जमावड़ा दिखा. फैंस इंडिया.. इंडिया.. के नारे लगाते नजर आए। बारबाडोस से जब भारतीय क्रिकेट टीम ने उड़ान भरी तो फैंस रातभर उनकी फ्लाइट ट्रैक करते रहे। रातभर फैंस इस इंतजार में रहे कि भारतीय टीम ट्रॉफी के साथ कब भारत में पहुंचेगी। आख़िरकार फैंस का इंतज़ार खत्म हो ही गया, ट्रॉफी और टीम दोनों वतन पहुंच गए। 

साउथ अफ्रीका को हराकर चैंपियन बनी

उल्लेखनीय है है कि भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम ने फाइनल मैच को 7 रन से जीता था। इस जीत ने भारत को दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड चैंपियन बना दिया है। 13 साल बाद भारत ने कोई वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले टीम 2011 में वनडे वर्ल्ड चैंपियन बनी थी और 17 साल बाद टी 20 वर्ल्ड जीता है। 

फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं 

गौरतलब है कि बारबाडोस के तूफान में फंसी भारतीय क्रिकेट टीम को शनिवार को भारत के लिए रवाना होना था, लेकिन देरी होती रही और इधर फैंस का इंतजार भी बढ़ता रहा। बुधवार (3 जुलाई) को जब एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट जब बारबाडोस एयरपोर्ट पर पहुंची तो फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं था। सोशल मीडिया 'ट्रॉफी घर आ रही है' से भर गया।  भारतीय समयानुसार 3 जुलाई को टीम इंडिया ने करीब 2:30 बजे तक ऑफ किया। करीब 16 घंटे के सफर के बाद टीम इंडिया दिल्ली पहुंची।  

रिकॉर्ड : लोगों ने किया ट्रैक

इस बीच फैंस टीम इंडिया की फ्लाइट की लाइव ट्रैकिंग करते रहे। सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया को स्वदेश लाने वाली एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट 'AIC24WC' बुधवार को बारबाडोस से उड़ान भरने के बाद फ्लाइट ट्रैकिंग पोर्टल फ्लाइटराडार24 पर दुनिया की सबसे ज्यादा ट्रैक की जाने वाली फ्लाइट बन गई।  फ्लाइट ट्रैकिंग पोर्टल के रियल-टाइम डेटा के अनुसार, एक समय लगभग 5252 लोग टी-20 विश्व कप विजेता खिलाड़ियों को वापस लाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को ट्रैक कर रहे थे। 

भारत पहुंचने के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल

  • 06.10 बजे: दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंडिंग हुई
  • 06.45 बजे: आईटीसी मौर्या, दिल्ली में आगमन
  • 09.00 बजे: आईटीसी मौर्या से पीएम आवास के लिए रवानगी
  • 10.00 बजे से 12.00 बजे: पीएम आवास पर समारोह
  • 12.00 बजे: आईटीसी मौर्या के लिए रवानगी
  • 12.30 बजे: आईटीसी मौर्या से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवानगी
  • 02.00 बजे: मुंबई के लिए रवानगी 04.00 बजे: मुंबई एयरपोर्ट पर आगमन
  • 05.00 बजे: वानखेड़े स्टेडियम में आगमन
  • 05.00 बजे से 7.00 बजे: ओपन बस परेड
  • 7.00 बजे से 7.30 बजे: वानखेड़े स्टेडियम में समारोह
  • 7.30 बजे: होटल ताज के लिए प्रस्थान
Join The Conversation Opens in a new tab
×