loader
तुलसी का पौधा इतना खास क्यों ? किन-किन पौधों को भूलकर भी न लगाएं तुलसी के पास

तुलसी का पौधा इतना खास क्यों ? किन-किन पौधों को भूलकर भी न लगाएं तुलसी के पास

धार्मिक लिहाज से तो ये पौधा विशेष है ही, लेकिन ये सेहत और रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करने का करता है काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत में लगभग हर घर में आपको तुलसी का पौधा लगा दिखाई दे जाता है। ऐसे में क्या आपके मन में भी ये सवाल उठता है कि इसमें ऐसा क्या खास है? धार्मिक लिहाज से तो ये पौधा विशेष है ही, लेकिन ये सेहत और रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करने का काम करता है।

जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी भी धन की परेशानी नहीं होती अर्थात आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहती है। यह मानना है वास्तु शास्त्र का। घर में तुलसी का पौधा लगाने के जादूई फायदों को जानने के साथ साथ ये जानना भी जरुरी है कि तुलसी के पौधे के पास किन-किन पौधों को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। 

तनाव से राहत

तुलसी का पौधा आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी बढ़िया साबित हो सकता है। बता दें, कि इसके पत्तों का इस्तेमाल अगर आप दिन की शुरुआत से पहले या फिर दिनभर थकान के बाद काढ़े के रूप करते हैं, तो इससे थकान दूर करने में मदद मिलती है और बॉडी काफी रिलैक्स हो जाती है। 

हवा को शुद्ध करता है

बता दें, कि तुलसी का पौधा 18-24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले प्लांट्स में से है। ऐसे में प्रदूषित हवा को शुद्ध करने में और इसे नेचुरली प्यूरीफाई करने में बड़ी भूमिका निभाता है। कार्बन डाइऑक्साइड, मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को अवशोषित करने में भी ये बेहद कारगर होता है।

बीमारियों से बचाता है

घर में तुलसी का पौधा रखने और इसका इस्तेमाल करने से आप कई मौसमी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। गले, त्वचा या शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले इन्फेक्शन से भी राहत पहुंचाने का काम करता है।

कीड़े-मकोड़ों को दूर करता है

कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ, ये पौधा घर में होने वाले कीड़े-मकोड़ों को दूर करने में भी काफी असरदार है। इसके लिए आप इसकी पत्तियों को पानी के साथ पीसकर घर के कोने-कोने में स्प्रे कर सकते हैं। इससे मच्छर-मक्खी की समस्या भी नहीं रहती है। इसके अलावा अगर आप लकड़ी में होने वाले कीड़ों से निजात चाहते हैं, तो तुलसी की पत्तियों को कपूर के साथ पीसकर इसमें नीम का तेल मिलाकर स्प्रे तैयार कर सकते हैं।

तुलसी से जुड़ी कुछ और बातें

  • तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है।
  • तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है।
  • तुलसी के पौधे के औषधीय गुण फ़ेनोल्स और फ़्लेवोनोइड्स की वजह से होते हैं।
  • ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सोमवार, रविवार, और बुधवार को तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए।
  • तुलसी का पौधा एकादशी के दिन भी नहीं लगाना चाहिए।
  • अगर तुलसी का पौधा सूख जाए, तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए, सूखी तुलसी घर में नहीं रखनी चाहिए। 

 

तुलसी के पास भूलकर भी ना लगाएं ये पौधे

जिस भी पौधे में दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता है, ऐसे पौधों को तुलसी के पास भूलकर भी न लगाएं, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इसके विपरीत, कई प्रकार की आर्थिक परेशानियां भी बढ़ जाती हैं।

कैक्टस का पौधा : तुलसी के पेड़ के पास कभी भी कैक्टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए. कैक्टस का पौधा लगाना बहुत अशुभ माना जाता है। कैक्टस राहु का प्रतीक माना जाता है, इसे तुलसी के पौधे के पास लगाने से घर में नकारात्मकता आती है। 

कांटेदार पौधे : न केवल कैक्टस का पौधा बल्कि कोई भी कांटेदार पौधा तुलसी के पास नहीं लगना चाहिए, तुलसी का पौधा बेहद पवित्र माना जाता है। इसके पास कांटेदार पौधा रखना तुलसी का अपमान माना जाता है। 

शमी का पौधा : तुलसी के पेड़ के पास भूलकर भी शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार शमी के पौधे से कम से कम 4-5 फीट की दूरी पर शमी का पौधा होना चाहिए. इसलिए भूलकर भी इसे तुलसी के पौधे के पास नहीं लगना चाहिए।

मोटे तने वाले पौधे : तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी कोई मोटा तना वाला छायादार पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे तुलसी की प्रगति रुक जाती है. छायादार पेड़ लगाने के कारण तुलसी की ग्रोथ रुक जाती है। इसलिए भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास मोटे तने वाले छायादार पौधे नहीं लगाएं।

तुलसी को रखें हरी-भरी

गर्मी के मौसम में तुलसी को तेज धूप में ना रखें और सूखे नारियल की छीलन को तुलसी के गमले में सबसे नीचे डाल दें ,ऐसा करने से तुलसी के पौधे में नमी बनी रहेगी. तुलसी के पौधे में गर्मी के मौसम में सुबह-शाम दोनों वक्‍त पानी डालें।

Join The Conversation Opens in a new tab
×